Tuesday, December 18, 2018

मोमोज चटनी बनाने की विधि – Momos Chutney Recipe in Hindi

data-ad-format="auto" आज हम आपके लिए मोमोज की चटनी रेसिपी इन हिंदी Momos Chutney Recipe in Hindi लाए हैं। मोमोज Momos एक चायनीज स्‍नैक्‍स है, जो इंडिया में भी पॉपुलर स्‍ट्रीट फूड के रूप में प्रचलित है। मोमोज Momos का असली स्‍वाद मोमोज की चटनी Momos Ki Chutney के साथ ही आता है। और आपको जानकर खुशी होगी कि मोमोज चटनी रेसिपी Momos Chutney Recipe बेहद आसान है। आप भी मोमोज चटनी बनाने की विधि ट्राई करके देखें। हमें यकीन है कि मोमोज की चटनी रेसिपी इन हिंदी Momos Chutney Recipe in Hindi आपको जरूर पसंद आएगी।


मोमोज चटनी बनाने की विधि

  • Servings: 4 person
  • Difficulty: Easy
    मोमोज की चटनी Momos Ki Chutney बनाने की आसान रेसिपी।

    आवश्यक सामग्री :

    • टमाटर_Tomato – 03 (मीडियम साइज),
    • लाल मिर्च_Red Chilles – 5-6 नग,
    • जीरा_Cumin seeds – 03छोटे चम्‍मच,
    • काली मिर्च_Blacj pepper – 4-5 नग,
    • लहसुन_Garlic – 03 कलियां,
    • नींबू का रस_Lemon juice – 2-3छोटे चम्‍मच,
    • नमक_Salt – स्वादानुसार।

    मोमोज चटनी बनाने की विधि :

    मोमोज की चटनी रेसिपी इन हिंदी Momos Chutney Recipe in Hindi के लिए सबसे पहले लाल मिर्च के डंठल तोड़ कर अलग कर दें और मिर्च को तोड़ को उसके बीज निकाल दें। साथ ही टमाटर को अच्‍छी तरह से धो लें और लहसुन की कलियों का छिलका निकाल लें।
    अब एक फ्राई पैन में दो कप पानी लें और उसमें लाल मिर्चे और टमाटर डाल कर गैस पर रखें और मीडियम आंच पर पकायें। पानी में उबाल आने के बाद टमाटरों को 5-6 मिनट तक पकायें। इसके बाद गैस बंद कर दें और टमाटरों को ठंडा हो जाने दें।
    जब तक टमाटर ठंडे हो रहे हैं, बाकी की तैयारी कर लें। इसके लिए एक पैन को गैस पर गर्म करें। पैन गर्म होने पर उसमें जीरा और काली मिर्च डालें और मीडियम आंच पर चलाते हुए भूनें।
    जीरा भुन जाने पर उसमें से सोंधी-सोंधी महक आने लगेगी। अब गैस बंद कर दें ओर जीरा को एक प्‍लेट में निकाल लें।
    अब टमाटर का पानी निकाल कर अलग कर दें।  इसके बाद टमाटर, मिर्च, भुने मसाले, लहसुन की कलियां और नमक को मिक्सर में डालें और बारीक पीस लें। इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें और उसमें नींबू का का रस मिक्‍स कर लें।
    लीजिए, मोमोज चटनी बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। अब मोमोज की चटनी Momos Ki Chutney को सर्विंग बाउल में निकालें और गर्मा-गरम मोमोज (मोमोज रेसिपी) के साथ परोसें।
    साथ ही आप हमारी पॉपुलर व्रत चटनी रेसिपीधनिया चटनी रेसिपीमीठी टमाटर चटनीलखनवी धनिया चटनी रेसिपीलहसुन चटनी रेसिपी भी ट्राई करें। ये रेसिपी भी आपको Momos Chutney Recipe in Hindi की तरह जरूर पसंद आएंगी।